सामान्य घरेलू उपचार #16 – पुरुषों के बालों के लिए दस घरेलू उपाय

महिलाओं की तरह पुरुषों को भी अपने बालों की सुन्दरता को बनाए रखने के लिए उनका ख्याल रखना की आवश्‍यकता पड़ती है। इसके लिए वे कुछ घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

पुरुषों के बालों की देखभाल

बालों से हमारे व्‍यक्‍तित्‍व में निखार आता है। खूबसूरत, मजबूत और घने बालों की चाहत महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों की भी होती है। लेकिन बेजान और घुंघराले बाल, बालों का झडना, बालों का ना बढना और तैलीय स्कैल्प बालों से संबंधित पुरुषों की कुछ आम समस्याएं हैं। महिलाओं की तरह पुरुषों को भी अपने बालों की सुन्दरता को बनाए रखने के लिए उनका ख्याल रखना की आवश्‍यकता पड़ती है। इसके लिए वे कुछ घरेलू उपायों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यहां पुरुषों के बालों को सुंदर ओर चमकदार बनाने के उपायों की सूची दी गई है।

ऑयल मसाज

ऑयल मसाज से बालों को भरपूर पोषण मिलता है। इसके अलावा, बालों की गंभीर क्षति को भी ठीक करता है। बालों की देखभाल के लिए बादाम, जैतून या नारियल के तेल से सप्‍ताह में दो बार अपने सिर की मसाज करना अच्‍‍छा रहता है।

दही और काली मिर्च

स्‍कैल्‍प से रूसी की परतों को हटाने में यह उपाय बहुत ही कारगर होता है। इसे करने के लिए दही की तीन चम्‍मच के साथ काली मिर्च पाउडर के 2 पाउडर को मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को अच्‍छे से मिक्‍स करके, स्‍कैल्‍प पर रगड़कर लगा लें। और एक घंटे लगा रहने के बाद हल्‍के शैम्‍पू से धो लें।

सिरका

सिरके में मौजूद पोटेशियम और एंजाइम स्‍कैल्‍प की खुजली और रूसी के इलाज में मदद करते है। इसके लिए आप एप्‍पल साइडर सिरके लेकर 5 मिनट साधारण तरीके से स्‍कैल्‍प पर मसाज करें। यह बालों के रोम के बंद होने और रूसी के मुख्‍य कारण, मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करता है।

नारियल का दूध

पुरुषों अपने बालों को पोषण देने के लिए नारियल के दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नारियल का दूध बालों को पोषण देने के साथ-साथ बालों के विकास को भी प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा, यह बालों को मुलायम बनाने में भी मदद करता है।

एलोवेरा

बालों को मजबूत और चमकदार बनाने की चाह रखने वाले पुरुष एलोवेरा जैल से अपने स्‍कैल्‍प पर मसाज करें। सप्‍ताह में दो बार बालों में एलोवेरा जैल से मसाज करने से बालों के झड़ने, रूखेपन और संक्रमित स्‍कैल्‍प की समस्‍या दूर करने में मदद मिलती है।

अंडे

बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट बहुत जरूरी होता है। अगर आप घने और मजबूत बाल चाहते हैं, तो सप्‍ताह में तीन से चार बार अपने बालों में प्रोटीन ट्रीटमेंट करने का प्रयार करें। बालों में प्रोटीन ट्रीटमेंट के लिए एक अंडे को अच्‍छे से फेंट कर, इसे अपने गीले बालों में लगाये। और 15 मिनट के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

नीम का पेस्ट

चिकित्सीय नीम पेस्ट स्‍कैल्‍प के क्षारीय संतुलन को बनाने और बालों के झड़ने की समस्‍या को रोकने में बहुत मददगार होता है। इसे पेस्‍ट को और बेहतर बनाने के लिए, आप इस पेस्‍ट में शहद और जैतून का तेल मिला सकते हैं।

मेथी के बीज

मेथी के बीजों के दो से तीन चम्‍मच को पानी में आठ से दस घंटे के लिए भिगो दें। फिर इसका बारिक पेस्‍ट बनाकर अपने बालों में लगाये। यह मिश्रण बालों का झड़ना रोकने के साथ बाल के विकास को भी प्रोत्‍साहित करता है। और इसकी मदद से आप रूसी से भी छुटकारा पा सकते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो और केले का अच्‍छे से मसलकर इसका पेस्‍ट बना लें। इसे पेस्‍ट से सिर पर मसाज करें और इस पेस्‍ट को बालों में आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आपके बाल स्‍वस्‍थ और घने होने लगे हैं।

संतरे का रस

अगर आप रूसी और ऑयली स्‍कैल्‍प की समस्‍या से परेशान हैं तो संतरे के रस का उपाय आपके लिए बहुत कारगर साबित होगा। इसके लिए संतरे को छिलकर इसकी कालियों को अच्‍छे से मैश करके इसका गुद्दा बना लें। अब इस गुद्दे से के पैक को अपने बालों में सप्‍ताह में एक बार लगाये।