घरेलू औषधियों के गुण #13 – नमक की उपयोगिता और सुविधाजनक उपयोग

नमक खाने के नहीं, बल्कि कई और काम भी आता है। साफ-सफाई से लेकर अन्‍य कई छोटे-मोटे काम नमक की मदद से आसान हो जाते हैं। आइए जानें नमक के ऐसे ही उपयोगी गुणों के बारे में-

बड़े काम का नमक

नमक सिर्फ हमारे खाने का स्‍वाद ही बढ़ाता, बल्कि यह इनसानी जिंदगी का अहम हिस्‍सा है। नमक के बिना शायद आप अपने जीवन की कल्‍पना कर भी कर पाएं। लेकिन, इसके अलावा भी नमक के कई ऐसे उपयोग हैं जिनके बारे में शायद आप अभी तक अनजान हैं। आइए जानते हैं क्‍या हैं नमक के ये उपयोग

फर्श पर गिरे अंडा, नो टेंशन

अंडा अगर फर्श पर गिर जाए, तो बहुत गंदगी मच जाती है। ऐसे में अगर आप चाहते है कि वह बिना किसी चिकचिक साफ हो जाए, तो एक काम कीजिए। उस अंडे पर नमक डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। उसके बाद डस्‍टपैन से अंडे को उठा लीजिए। अंडा आराम से उठ जाएगा और भी बिना किसी झिकझिक के।

रूमाल और कपड़े चमकाये

अगर आपके रूमाल पर अनचाहे दाग लग गये हैं और धुलाई के बाद भी वो साफ नहीं हो रहे, तो आप धोने से पहले अपने रूमाल को नमक वाले पानी में भिगोकर रख दें। इससे रूमाल के दाग तो दूर होते ही हैं साथ ही वे चमक भी जाते हैं। आपके कपड़ों पर अगर ग्रीस का निशान लग जाए, तो एक हिस्‍से नमक को चार हिस्‍से अल्‍कोहल में मिलाकर उस मिश्रण को ग्रीस के निशानों पर रगड़ने से दाग हट जाते हैं।

चीटियां करें परेशान तो

घर में जरा सा मीठा गिरा नहीं कि बड़ी संख्‍या में चीटियां वहां आ जाती हैं। ये चीटियां अगर काट लें, तो रेशेज हो सकते हैं। ऐसे में आप चीटियों पर जरा सा नमक डाल सकते हैं। इससे चीटियां भाग जाती हैं।

मछली साफ करना बनाए आसान

मछली की ऊपरी त्‍वचा को हटाने में अगर परेशानी हो रही हो, तो परेशान मत हों। इसके लिए मछली को थोड़ी देर नमकीन पानी में डुबोकर रख दें। ऊपरी त्‍वचा आसानी से हट जाएगी।

पियानो चमकाये

पियानो ‘की’ चमकाने के लिए किसी महंगे उत्‍पाद की जरूरत नहीं है। आप नमक और नींबू मिलाकर उससे इसे साफ कर सकते हैं। ‘की’ चमक उठेंगी और उस पर लगे उंगलियों के निशान दूर हो जाएंगे।

अंडे की परख

अगर आप इस बात की जांच करना चाहते हैं कि अंडा खराब है या सही, तो इसके लिए एक बहुत ही कमाल का उपाय है। एक कप नमक मिले पानी में बिना तोड़े अंडा डाल दें। ताजा अंडा तैरने लगता है और वहीं खराब अंडा डूब जाता है।

सेब को ताजा बनाये

सेब अगर दो दिन भी रखा रहे, तो उस पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। ऐसे में अगर आप एक बार फिर अपने सेब को ताजा करना चाहते हैं, तो नमक के घोल में उसे कुछ देर तक भिगोकर रख दें। सेब एक बार फिर ‘फ्रेश’ नजर आने लगेगा।

टूथब्रश की लाइफ बढ़ाये

अक्‍सर हमारे टूथब्रश बड़ी जल्‍दी खराब हो जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके टूथब्रश लंबे समय तक चलते रहें तो नया टूथब्रश इस्‍तेमाल करने से पहले उसे नमक मिले पानी में डुबोकर रख दें। इससे वे लंबे समय तक काम करते हैं

कॉफी मग चमकाये

आपके कॉफी के मग को चमकाने के लिए आप नमक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नमक से साफ करने पर ऐसे कॉफी मग जिनका रंग उतर चुका होता है, वे साफ हो जाते हैं और उनमें चमक आ जाती है।

दांत चमकाए, मजबूत बनाए

मजबूत दांतों के लिए आप नमक और सरसों के तेल से मसूडों की मालिश कीजिए, इससे आपके दांत मजबूत बनते हैं। इसके अलावा आप टूथब्रश पर थोड़ा नमक छिड़कर उससे अपने दांत साफ कीजिए। आपके दांत मोतियों से चमक उठेंग