घरेलू औषधियों के गुण #10 – ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ

यूं तो ग्रीन टी का नाम आते ही हमारे दिमाग में फिटनेस का खयाल आता है। रोजाना ग्रीन टी पीने वालों को न सिर्फ कई तरह की बीमारियों से निजात मिलती है, बल्कि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी के लाभ के बारे में हम सब जानते हैं। एक शोध के मुताबिक रोजाना आठ कप ग्रीन टी हृदय रोग होने की आशंकाओं को कम करती है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को भी कम करती है। साथ ही ग्रीन टी शरीर पर जमा अतिरिक्‍त वसा को भी दूर करने में मदद करती है।

इम्मयून सिस्टम मजबूत बनाए

ग्रीन टी में विटामिन सी, पालीफिनोल्स के अलावा अन्य एंटीआक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर के फ्री रेडीकल्स को नष्ट कर इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाते हैं। इससे शरीर में बीमारियां होने का खतरा कम होता है और शरीर रोग-मुक्‍त होता है।

कैंसर से बचाए

ग्रीन टी कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती है। ग्रीन टी मुंह के कैंसर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके नियमित प्रयोग से पाचन नली और मूत्राशय के कैंसर की आशंका खत्म हो जाती है।

दिल को रखे स्वस्थ

ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्‍म का स्‍तर बढ़ता है। जिसके कारण शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा संतुलित रहती है। कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा संतुलित रहने से रक्त चाप सामान्य रहता है। जिससे हार्ट अटैक आशंका बहुत कम रहती है।

वजन घटाए

मोटापा कम करने में ग्रीन टी बहुत मदद करती है। खाने के बाद एक कप ग्रीन टी पीने से पाचन शक्ति बढ़ जाती है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन से कैलोरी खर्च करने की गति भी बढ़ जाती है। इसके कारण वजन कम होता है।

मुंह की दुर्गंध से बचाए

ग्रीन टी मुंह के लिए बहुत फायदेमंद है। ग्रीन टी में ऑक्‍सीकरण रोधी पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो मुंह में उन तत्‍वों को खत्‍म कर देता है जो सांस संबंधी परेशानियों के लिए जिम्‍मेदार होते हैं।

मस्तिष्क रोग में फायदेमंद

ग्रीन टी शरीर में मेटाबॉलिक रेट या वसा ऑक्सिडाइजेशन को भी बढा़ती है। इसका नियमित उपयोग मस्तिष्क उत्तकों को मृत होने से रोकता है। इससे भूलने की बीमारियों जैसे अलजाइमर या पार्किशन बीमारी होने की आशंका भी कम हो जाती है।

त्वचा के लिए जरूरी

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से त्वचा की रक्षा करता है। ये फ्री रेडिक्लस त्वचा में झुर्रियों और एंटी एजिंग जैसे समस्या को जन्म देते हैं। हर रोज ग्रीन टी के सेवन से आप लंबे समय तक जवां रह सकते हैं।

गठिया से बचाए

ग्रीन टी अर्थराइटिस के जोखिम को रोकने और कम करने में मददगार साबित होती है। यह उपास्थि को नष्ट कर देने वाले एंजाइम को अवरुद्ध करके इसकी रक्षा करती है।

ग्रीन टी से दूर करें तनाव

ज्यादातर लोग तनाव से बचने से लिए चाय की मदद लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे में ग्रीन टी का सेवन करना कितना फायदेमंद हो सकता है। ग्रीन टी में पाया जाने वाला अमीनो एसिड तनाव और चिंता दूर करने में मददगार साबित होता है।

ग्रीन टी और कोल्ड

कोल्ड या फ्लू होने पर ग्रीन की सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी फ्लू और सर्दी के इलाज में मदद करता है। आप चाहें तो इसे दिन में तीन-चार बार भी ले सकते हैं।